क्या आप भी लेते हैं खर्राटे? (snoring)


क्या आप भी लेते हैं खर्राटे? (snoring)





खर्राटे आपको ज्यादातर हसीं का पात्र बना सकते हैं ऐसे में खर्राटे लेने वाले व्यक्ति के पास सोने वाले की नींद तो खराब होती ही है, साथ ही वह उसे भी जगा देता है। इस वजह से दोनों को ही बहुत गुस्सा आता है लेकिन यह निश्चित रूप से मजाक नहीं है। यह एक आम समस्या है जो अधिकांश लोगों को उनके जीवन के दौरान किसी किसी समय प्रभावित करती है। खर्राटों मारने की समस्या कम होने पर भी इसे नजरअंदाज करें।

आखिर खर्राटे क्यों आते हैं?, या इसके पीछे क्या तंत्र है? यह आम सवाल है, जिसके बारे में आप सभी अनुमान लगा रहे होंगे। आइए सबसे पहले खर्राटों के पीछे के तंत्र पर जानकारी दे खर्राटे तब आते हैं जब मुंह या नाक से आपके फेफड़ों तक हवा का प्रवाह वायुमार्ग के ऊतकों को कंपन करता है। यह आमतौर पर एक रुकावट या नाक, मुंह या गले (वायुमार्ग) में संकुचन के कारण होता है। जब आप जाग रहे होते हैं तो आप खर्राटे नहीं लेते हैं क्योंकि गले की मांसपेशियां ऊतकों को मुंह के पीछे रखती हैं। जब आप सोते हैं, तो मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे ऊतकों को ढहने की अनुमति मिलती है। खर्राटों में योगदान करने वाली मुख्य चीजों में से एक श्लेष्म है। इसलिए, यदि आप गले और नाक में बनने वाले श्लेष्म की मात्रा को कम कर सकते हैं, तो आप वायुमार्ग को मुक्त कर देंगे, और आप खर्राटों को कम या रोक पाएंगे।

यहां  आपको मै कुछ बहुत ही प्रभावी घरेलू उपचार बताने वाला हूँ जिससे आप खर्राटे की समस्या को निश्चित रूप से छुटकारा पा सकते हैं। आइये देखते है


गाय का शुद्ध घी :
गाय के शुद्ध घी से आप घोरने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।  रात को सोने से पहले घी को गुनगुना कर लें और ड्रॉपर की सहायता से इसकी एक-दो बूंदों को नाक में डालें इस उपाय को नियमित उपयोग करने से घोरने की समस्या में बहुत लाभ मिलेगा

पुदीना तेल :-
पुदीने के तेल नाक मार्ग खोलने और गले के ऊतकों को सिकोड़ने के लिए जाना जाता है जो खर्राटों में योगदान देता है। कुछ पुदीने के तेल के साथ अपनी नाक की मालिश करने से लाभ होता हैसोने से पहले पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदें डालकर गरारे करें। ऐसा करने से नाक के छिद्रों की सूजन कम होती है और सांस लेने में आसानी होगी।



इलायची पाउडर:-
सोने से पहले हर रोज गर्म पानी में इलायची पाउडर मिलाएं (प्रति दिन केवल 2 इलायची) । यह मिश्रण को सोते समय पीने से घोरने की समस्या में बहुत लाभ करता है। इससे सांस लेने की प्रक्रिया सुगम होती है।


शहद:
खर्राटों से निजात पाने के लिए शहद एक कारगर उपाय है। इसके लिए रोज रात को गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिएं। इससे आपको सांस लेने में आने वाली दिक्कतों से राहत मिलती है।

यदि आप यह घरेलू उपचार से वास्तव में लाभ पाना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए-
  • जैसे अधिक मात्रा में शराब पीना
  • जैसे बहुत अधिक तला हुआ भोजन करना
  • जैसे बहुत ज्यादा चॉकलेट खाना
  • जैसे बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड खाना
इस घरेलू उपचार को आजमाएँ और अपने परिणाम हमारे साथ शेयर करें। कृपया इस पोस्ट को शेयर करें, ताकि सभी को लाभ हो। आपका दिन शुभ हो दोस्तों आप हमेशा स्वस्थ रहो नीरोगी रहो। धन्यवाद् दोस्तों फिर मिलते है एक नए पोस्ट के साथ।





SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment